टोल फ्री नंबर: 1800-34-53627 ईमेल पता: rd-ner@esicner.in
मुख्य पृष्ठ | स्थान मानचित्र | संपर्क
(1) कर्मचारी राज्य बीमा निगम, क्षेत्रीय कार्यालय और पूर्वोत्तर क्षेत्र में स्थित शाखा कार्यालयों (सिंक्किम को छोड़कर)  में वर्ष 2018-2019 में हाउस कीपींग कार्य के लिए जन शक्ति की आपूर्ति (2) “महत्वपुर्ण सूचना” : 30 (तीस) दिनों के अंदर, अस्थाई पहचान पत्र की समाप्ति” : अधिक जानकारी के लिए, “नवीनतम सूचना” देखें। (3) आफलाइन चालानों की स्वीकृति एस.बी.आई. शाखाओं द्वारा – के संबंध में : अधिक जानकारी के लिए, “समाचार एवं घटनाक्रम” देखें।

चिकित्सा हितलाभ

प्रदत्त चिकित्सा हितलाभ के प्रकार
कर्मचारी राज्य बीमा योजना बीमाकृत व्यक्तियों तथा उनके परिवार के सदस्यों को भी, जहाँ परिवारों के विशेषज्ञ परामर्श, अस्पताल में भर्ती हेतु सुविधा विस्तारित की गई है, को चिकित्सा परिचर्या, उपचार, औषधियाँ तथा टीके, विशेषज्ञ परामर्श तथा अस्पताल में भर्ती के रूप में चिकित्सा देखभाल मुहैया कराता है । परिवारों के लिए, यह हितलाभ निम्नलिखित 2 वर्गों में विभाजित किया गया है ।

पूर्ण चिकित्सा देखभाल
इसमें भर्ती रोगियों के लिए अपेक्षित अस्पताल में भर्ती की सुविधाएँ तथा विशेषज्ञ सेवाएँ, औषधि और मरहम पट्टी तथा आहार शामिल हैं ।

विस्तारित चिकित्सा देखभाल
इसमें बाह्य रोगी देखभाल के लिए विशेषज्ञों से परामर्श तथा उनके द्वारा निर्दिष्ट की गई विशेष दवाइयों तथा औषधियों की पूर्ति शामिल हैं । इसमें विशेष प्रयोगशाला जांच तथा एक्स-रे परीक्षा सुविधा भी शामिल हैं । अस्पतालों तथा औषधालयों के माध्यम से रोगहर सेवाएँ देने के अलावा निगम निम्नलिखित सुविधाएँ भी उपलब्ध कराता है जिसमें परिवार कल्याण सेवाएँ भी शामिल हैं ।

प्रतिरक्षीकरण
निगम ने बीमाकृत व्यक्तियों के बच्चों के प्रतिरक्षीकरण का विशाल कार्यक्रम प्रारंभ किया है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत डिफ्थेरिया, परट्यूसिस, पोलियो, टिटनस, खसरा, गलसुआ (मम्प्स), हल्का खसरा (रूबेला), तपेदिक (ट्यूबरक्लोसिस) आदि के लिए निवारक संरोपण (इनोक्यूलेशन) तथा टीका द्रव्य दिए जाते हैं ।

परिवार कल्याण सेवाएँ
प्रतिरक्षीकरण कार्यक्रम के साथ निगम योजना के लाभार्थियों को परिवार कल्याण सेवाएँ देने के लिए व्यवस्था का कार्य कर रहा है । नालबंदी शल्यचिकित्सा के लिए अस्पतालों में 330 बिस्तरों को आरक्षित करने के अलावा निगम ने यह सेवाएँ 180 केंद्रों में उपलब्ध कराई हैं । दिनांक 31.03.1999 तक 828976 बंध्यकरण शल्य चिकित्सा अर्थात् 176197 नसबंदी के लिए तथा 652779 नालबंदी पूरे किए जा चुके हैं । क.रा.बी. निगम ने बंध्यकरण विधि को बढ़ावा देने के लिए नसबंदी के लिए 7 दिन तथा नालबंदी के लिए 14 दिनों की अवधि के लिए पूरी मजदूरी के बराबर बीमा नकद हितलाभ प्रदान कर अतिरिक्त नकद प्रोत्साहन को बीमाकृत व्यक्तियों तक पहुँचाया है । जिस अवधि के लिए नकद हितलाभ ग्राह्य है, परिवार नियोजन शल्यचिकित्सा पश्चात् किसी जटिलता के होने पर उपर्युक्त सीमा से आगे विस्तारित है ।

विशेष सहाय (एड्स) की आपूर्ति
बीमाकृत व्यक्तियों तथा उनके परिवार के सदस्यों को कृत्रिम अंग, श्रवण सहाय तथा कृत्रिम उपयंत्र जैसे स्पाइनल स्पोर्ट, सर्वाइकल काॅलर्स, वाॅकिंग कैलिपर्स, बैसाखियाँ, पहिए वाली कुर्सी तथा कार्डियेक पेस मेकर को योजना के अंतर्गत चिकित्सा देखभाल के भाग के रूप में मुहैया कराया जाता है ।