टोल फ्री नंबर: 1800-34-53627 ईमेल पता: rd-ner@esicner.in
मुख्य पृष्ठ | स्थान मानचित्र | संपर्क

(1) “महत्वपुर्ण सूचना” : 30 (तीस) दिनों के अंदर, अस्थाई पहचान पत्र की समाप्ति” : अधिक जानकारी के लिए, “नवीनतम सूचना” देखें। (2) आफलाइन चालानों की स्वीकृति एस.बी.आई. शाखाओं द्वारा – के संबंध में : अधिक जानकारी के लिए, “समाचार एवं घटनाक्रम” देखें।

अंशदान

ई एस आई योजना प्रकृति में अंशदायी है जिसमें फैक्ट्रियों या स्थापनाओं ,जिस पर यह अधिनियम लागू है, के सभी कर्मचारीयों को अधिनियम द्वारा प्रदान एक तरीके से बीमा किया जाना है । एक कर्मचारी के संबंध में निगम को देय अंशदान नियोक्ता के अंशदान और एक निर्धारित दर पर कर्मचारीयों के अंशदान का समावेश करना होगा । दरों में समय-समय पर संशोधन किया जाता है । वर्तमान में, कर्मचारियों का अंशदान दर (01.01.1997 से लागू) मजदूरी का 1.75% है और नियोक्ता की हर मजदूरी अवधि में / कर्मचारियों के संबंध में देय मजदूरी का भुगतान का 4.75% रु0 है । 100/-रु तक की दैनिक औसत मजदूरी प्राप्त करने वाले कर्मचारियों को उनके अंशदान के भुगतान से छूट दी गई है । हालाँ कि, ऐसे कर्मचारियों को लिए नियोक्ता अपने हिस्से का अंशदान करेगा ।

 

अंशदान का संग्रह

          एक नियोक्ता हर कर्मचारी के संबंध में उनके अंशदान के भुगतान और वेतन बिल से कर्मचारियों के अंशदान घटा कर देने के लिए उत्तरदायी है औप इन कर्मचारियों के संबंध में नियोक्ता अपने हिस्से का भुगतान सम्मिलित कर (निर्दिष्ट दर पर) निगम को कैलेंडर माह के अंतिम 21 दिनों के भीतर जमा करने के निए उत्तरदायी है । निगम के द्वारा भुगतान प्राप्त करने के निए भारतीय स्टेट बैंक और कुछ अन्य बैंक की शाखाओं को अधिकृत किया गया है ।

अंशदान अवधि और हितलाभ अवधि

                6 महीने की अवधि की 2 अंशदान अवधि है और इसके अंतर्गत 6 महीने की अवधि के 2 हितलाभ अवधि है ।

 

अंशदान अवधि और उसके अनुरुप नकद हितलाभ अवधि

     अंशदान अवधि                       नकद हितलाभ अवधि

 

  1. 1 अप्रैल से 30 सितम्बर  ----------- आगामी वर्ष के 1 जनवरी से 30 जून
  2. 1 अक्टूबर से 31 मार्च     --------   1 जुलाई से 31 दिसम्बर